कोरोना वायरस : नेटफ्लिक्स दूरसंचार नेटवर्क पर ट्रैफिक 25 प्रतिशत घटाएगा

Share this news

नई दिल्ली, 24 मार्च वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में सेवा की गुणवत्ता बनाए रखते हुए दूरसंचार नेटवर्क पर ट्रैफिक को 25 प्रतिशत तक कम करेगा। कोरोना वायरस महामारी के बीच नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं की बढ़ी भीड़ के मद्देनजर सा किया जा रहा है।  

अमेजन प्राइम वीडियो जैसी कंपनियां भी दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव को कम करने के लिए अस्थाई रूप से बिट दर कम कर रही हैं। बिट दर के आधार पर पता चलता है कि कितना डेटा स्थानांतरित किया जा रहा है।   कोरोना वायरस महामारी के चलते देश भर में बंदी है और इसके चलते डिजिटल सामग्री का उपभोग कई गुना बढ़ गया है क्योंकि लोग घर के अंदर रहने के लिए मजबूर हैं।   

नेटफ्लिक्स के उपाध्यक्र्ष कंटेंट डिलीवरीी केन फ्लोरेंस ने एक ईमेल बयान में कहा, संकट को देखते हुए हमने अपनी सेवा की गुणवत्ता बनाए रखते हुए दूरसंचार नेटवर्क पर नेटफ्लिक्स के ट्रैफिक को 25 प्रतिशत कम करने का एक तरीका विकसित किया है। इसलिए उपभोक्ताओं को उनके प्लान के साथ आने वाली गुणवत्ता मिलती रहेगी।  उन्होंने कहा कि इससे भीड़भाड़ वाले नेटवर्क को काफी राहत मिलेगी और भारत में अगले 30 दिनों तक इस उपाय को लागू किया जाएगा।