स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ब्रिटेन के पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट

Share this news

गुजरात स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को ब्रिटेन के द स्ट्रक्चरल अवार्ड्स 2019 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।   गुजरात के केवडिया कस्बे में स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 31 अक्टूबर को अनावरण किया था। 

 इसे उन 49 वास्तुशिल्पों में शामिल किया गया है, जिन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए तैयार की गई संक्षिप्त सूची में जगह मिली है। इस पुरस्कार की घोषणा लंदन में 15 नवंबर को की जाएगी। 

 इस पुरस्कार के लिए संक्षिप्त सूची में जगह पाने वाले अन्य वास्तुशिल्पों में चीन के होंगझोऊ स्थित एक स्पोर्ट्स स्टेडियम, लंदन में एक पांच सितारा होटल के नीचे स्थित 22 मीटर गहरा बेसमेंट और सैनफ्रांसिस्को स्थित दुनिया की सर्वश्रेष्ठ भूकंपरोधी इमारतें भी शामिल हैं।   

निर्णायक मंडल के प्रमुख प्रोफेसर टिम इबेल ने बताया कि इस पुरस्कार का एक प्रमुख उद्देश्य स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स द्वारा किए गए अहम कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाना है।   

]स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में निर्णायक मंडल ने कहा कि अपने पैमाने और स्थान के दृष्टिकोण से यह एक प्रभावी वास्तुशिल्प है।   इंस्टीट्यूशन ऑफ स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स पिछले 52 साल से यह पुरस्कार प्रदान कर रहा है।